किडनी रोगी दलबीर रावत को आयुर्वेदिक दवा से मिला आराम - Kidney Patient Dalbir Rawat Got Relief From Ayurvedic Medicine

नमस्कार, मेरा नाम दलबीर रावत है| मैं चमोली गढ़वाल, उत्तराखंड में रहता हूँ| मेरी दाई किडनी पूरी तरह से डैमेज हो चुकी थी| आयुर्वेदिक उपचार लेने से मेरी किडनी की खराबी ठीक हुई और ये मेरे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं था| क्योंकि एलोपैथीक ट्रीटमेंट के दौरान डॉक्टर ने मुझे बता दिया था कि आपकी दाई किडनी का ठीक होना बहुत मुश्किल है क्योंकि आपका क्रिएटिनिन का लेवल 8.61 mg/dl काफी बढ़ा हुआ है| लेकिन (Creatinine Ayurvedic Treatment) से मेरी दाई किडनी की खराबी ठीक हुई|

मैं किडनी की खराबी से कई सालों से जूझ रहा था लेकिन शुरुआत में मुझे किडनी की खराबी के लक्षणों की सही जानकारी नहीं थी| मेरे पेट में कभी-कभी अचानक दर्द होने लगता था जिसे मैं अक्सर पेट में बनने वाली गॅस की समस्या समझता था और गॅस के कारण पेट में उठने वाले दर्द को कम करने के लिए एसिडिटी की दवा खा लिया करता था| 

लेकिन कुछ समय के बाद एसिडिटी की दवा खाना मेरी आदत बन गई थी| मुझे मेरी दाई किडनी की खराबी का पता तब चला, जब एक दिन मेरे पेट में दाई तरह बहुत तेज़ दर्द हुआ और इतना तेज़ दर्द तो मुझे उससे पहले कभी नहीं हुआ था मेरा बेटा मुझे नजदीक के प्राइवेट हॉस्पिटल में ले गया| हॉस्पिटल पहुँचकर डॉक्टर ने मेरे कुछ टेस्ट करवाए और डॉक्टर ने बताया कि आपका क्रिएटिनिन का लेवल 6.61 Mg/dl काफी बढ़ा हुआ है और क्रिएटिनिन बढ़ने से दाई किडनी में सिकुड़न काफी बढ़ गई है| जिसके कारण दाई किडनी ने काम करना बंद कर दिया है|

Also Read - 1 महिना आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट लेने से मिला नेफ़्रोटिक सिन्ड्रोम से छुटकारा

किडनी में संक्रमण की बात सुनकर मैं बहुत डर गया था क्योंकि मैंने तो सोचा भी नहीं था कि मेरे पेट में होने वाला दर्द मेरी किडनी खराबी का लक्षण भी हो सकता है और ऊपर से ये क्रिएटिनिन के बारे में तो मैंने पहले कभी सुना नहीं था कि आखिर क्रिएटिनिन भी कुछ चीज होती है| वो कहते है न जब आपकी जान पर बन आती है तो सब कुछ अपने आप ही पता चल जाता| ठीक वैसे ही मुझे भी धीरे-धीरे क्रिएटिनिन, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़ आदि किडनी के खराबी के लक्षणों की जानकारी होने लगी|

एक महीने तक तो मेरा एलोपैथी ट्रीटमेंट चला, लेकिन एलोपैथीक दवाइयों से भी कुछ आराम नहीं मिला अब तो मुझे पेशाब करने में परेशानी होने लगी थी और लाल रंग का पेशाब आ रहा था| ऐसा लग रहा था जैसे पेशाब से खून आ रहा हो| यूरिन की जांच करवाने पर पता चला कि मेरा ब्लड यूरिया 160 mg/dl काफी बढ़ा हुआ था| डॉक्टर में मुझे डायलिसिस करवाने की सलाह दी क्योंकि मेरा क्रिएटिनिन भी काफी बढ़ गया था|

Also Read - फैटी लिवर के कारण, लक्षण और घरेलू इलाज क्या हैं

मुझे तो कुछ समझ में ही नहीं आ रहा था कि आखिर मुझे क्या करना चाहिए? डायलिसिस करवाना चाहिए या नहीं......एक दिन मेरे भतीजे ने इंटरनेट पर किडनी की बीमारी से संबन्धित विडियो देखा कि डायलिसिस क्या होता है? 

फिर मेरे भतीजे को सोशल मीडिया पर (Ayurvedic Kidney Treatment) के बारे में बता चला कि कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल(कर्मा आयुर्वेदा) आयुर्वेदिक उपचार से कैसे करता है किडनी को ठीक, वो भी बिना डायलिसिस के| मेरे भतीजे ने मुझे भी कर्मा आयुर्वेदा के आयुर्वेदिक उपचार से ठीक हुए रोगियों की विडियो दिखाई जिससे हमे ये पता चला कि कैसे (Ayurvedic Kidney Treatment) लेने से लाखों किडनी रोगी ठीक हुए|

मेरे भतीजे ने दिल्ली कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल में किडनी के आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट के लिए किडनी रोग के विशेषज्ञ डॉ. पुनीत से मिलने की एपोइंटमेंट बूक करवा ली| डॉ. पुनीत ने मेरी सारी रिपोर्ट देखी और मुझे समझाया कि आपकी किडनी में खराबी ज्यादा बढ़ी हुई है और आपकी दाई किडनी में सिकुड़न भी ज्यादा है इसलिए आपका (Ayurvedic Kidney Treatment) में समय कुछ ज्यादा भी लग सकता है लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है हम (Ayurvedic Kidney Treatment Without Dialysis) करते है| 

डॉ. पुनीत ने जिस प्रकार मुझे समझाया था मैंने वैसे ही नियमित रूप से दवाइयां खाई और पहले ही खुराक से मुझे अपनी तबीयत में फर्क दिखने लगा| मुझे आयुर्वेदिक दवाइयाँ खाते हुए अब एक महिना हो चुका था मैंने kft और यूरिन टेस्ट किया मेरा क्रिएटिनिन का लेवल 6.61 mg/dl से कम होकर 2.6 mg/dl आ गया और यूरिया का लेवल भी 160 mg/dl से कम होकर 56 mg/dl आ गया| यह मेरे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं था अब मैं पूरी तरह से स्वस्थ महसूस कर रहा हूँ| जिसके लिए मैं कर्मा आयुर्वेदा के डॉ. पुनीत जी का धन्यवाद करना चाहता हूँ|

Comments